Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad


 

Cyber News:

latest

WhatsApp पर तुरंत चेंज करें ये सेटिंग, नहीं तो हो सकते हैं Cyber Crime के शिकार

#साईबर #अपराध # जानकारी ही वचाव#  WhatsApp पर तुरंत चेंज करें ये सेटिंग, नहीं तो हो सकते हैं Cyber Crime के शिकार अगर आप WhatsAp...

#साईबर #अपराध # जानकारी ही वचाव# 

WhatsApp पर तुरंत चेंज करें ये सेटिंग, नहीं तो हो सकते हैं Cyber Crime के शिकार

अगर आप WhatsApp यूजर्स  हैं तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है । आपके WhatsApp Account पर साइबर क्रिमिनल की नजर हो सकती है । आजकल फिर से व्हाट्ïस एप हैकर्स Active हो गए हैं । ऐसे में आपको अलर्ट रहने की जरूरत है । आइए तो हम आपको बताते हैं Cyber Attack से बचने के तरीके ।

WhatsApp  सेटिंग्स में बदलाव की  जरूरत

WhatsApp दुनिया भर में लोकप्रिय है और करीब करीब हर Smartphone यूजर्स WhatsApp का इस्तेमाल करता है । ऐसे में WhatsApp अकाउंट Cyber Criminal के निशाने पर है । साइबर सुरक्षा अधिकारियों ने यूजर्स को WhatsApp Settings में बदलाव करने की चेतावनी दी है । Hackers और Scammers हमेशा वॉट्सएप पर अटैक के लिए नए नए तरीके ढूंढते हैं । साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने वॉट्सएप यूजर्स को यह सुनिश्चित करने के लिए चेतावनी दी है कि वे ऐप में प्रदान की गई सुरक्षा Settings का उपयोग करें । ऐसा न करने पर आपको निशाना बनाया जा सकता है। Cyber Expert का कहना है कि वॉट्सएप अकाउंट की सुरक्षा के लिए कोई अतिरिक्त व्यवस्था करने की आवश्यकता नहीं है ।

इसका समाधान WhatsApp के भीतर ही है । आपको बस इतना करना है कि इसे चालू करें । इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपने Settings में जाकर Two Step Verification को एक्टिव करें । इसके एक्टिव होने से साइबर हमलों को कई गुना कम किया जा सकता है ।

ऐसे करें वॉट्सएप पर Two Step Verification एक्टिव

– आप अपने WhatsApp Settings को ओपेन करें ।
– इसके बाद Account पर टैप कर टू-स्टेप वेरिफिकेशन Option पर पहुंचे ।
– अब इसे Enable करें और अपनी पसंद का छह अंकों का Pin दर्ज कर इसकी पुष्टि करें ।
– अगर आप अपने E mail को एड करना चाहते हैं तो ईमेल दर्ज कर एक्सेस करे या Skip कर सकते हैं।
– अंत में, Email Address  की पुष्टि करें।
Screen Lock  Configure कर सुरक्षित करें ।

इसके अलावा कुछ अन्य महत्वपूर्ण Security Settings हैं । इन्हें भी आप अपना सकते हैं। Two Step Verification प्रक्रिया के अलावा, साइबर-सुरक्षा विशेषज्ञ Screen Lock को कॉन्फिगर करने का भी सुझाव देते हैं । वहीं अगर आप अपने Smartphone को नियमित रूप से अपडेट करते हैं, तो आपको सेटिंग्स का अतिरिक्त ध्यान रखना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप नए फोन या Device पर वॉट्सएप इंस्टॉल करते हैं, तो आपकी गोपनीयता या Security Settings रीसेट हो जाएंगी ।  इसलिए, आपको स्क्रीन लॉक जोडऩे या अन्य परिवर्तन करने की आवश्यकता हो सकती है ।
 
इसी तरह से साईबर अपराध और इसके वचाव सम्बन्धित नई नई जानकारी के लिए ....

Cyber Law Advisor Facebook page   
को Follow करें ।

No comments