Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad


 

Cyber News:

latest

तो हम कभी भी साइबर अपराध का शिकार नही होगे !

कुछ आसान से सवाल है , आपके क्या जवाब है पहले ये सोचिये अगर इन सवालों के जवाब हम सोच और समझ सकते है तो हम कभी भी साइबर अपराध का शिकार नही होग...

कुछ आसान से सवाल है , आपके क्या जवाब है पहले ये सोचिये अगर इन सवालों के जवाब हम सोच और समझ सकते है तो हम कभी भी साइबर अपराध का शिकार नही होगे । 




> क्या हम राह चलते किसी भी अनजान से बात करने लगते है ? नही , तो फिर फेसबुक मेसेंजर , इस्टाग्राम व वाट्सएप पर क्यु अनजान लोगो से बात करते है । अनजान लोगो से सोशल मिडिया पर बात न करे । 


> क्या हम अनजान लोगो से दोस्ती कर लेते है बिना उन्हें जाने पहचाने ? नहीं , तो फिर अनजान लोगो से फेसबुक , इस्टाग्राम पर कैसे दोस्ती कर लेते है । कभी भी सोशल मिडिया पर अनजान लोगो से दोस्ती न करे , वर्चुअल दुनिया में जो दिखता है वैसा नही होता हैं । 


> क्या हम किसी को अपना फोटो क्लिक करने देते है ? नही , तो फिर सोशन मिडिया अपने फोटो क्यु पब्लिक रखते है । हमेशा अपने फोटो को प्राईवेट रखे ताकि का उपयोग नही कर पाये । अकाउंट पर कोई भी अपने फोटो


 > क्या कोई हमे फोन कर के बोल दे मैं कोई बैंक मेनेजर या ( कोई सेलीब्रीटी ) आप मान लेते है की सामने वाला वही व्यक्ति है जो बोल रहा है ? तो फिर बोल रहा हूँ तो क्या क्यो किसी अनजान फोन करने वाले की बात पर हम विश्वास कर लेते है । इस लिए कभी भी फोन करने वाले पर विश्वास नही करे । करते रखते


 > क्या हम अपनी अपने घर पर कमजोर ताले का उपयोग खाते , सोशल मिडिया अकाउंट पर कमजोर पासवर्ड लॉक , डबल लाक टेक्नालॉजी का उपयोग होता .. वेरीफिकेशन केपिटल स्माल लेटर , नम्बर ,


 > क्या हम अनजान लोगो द्वारा दी गई  लावारिस वस्तुओं को बिना परखे ही रख लेते हैं , घर ले आते है या खोल लेते है ? नहीं , तो फिर क्यो किसी किसी अनजान व्यक्ति द्वारा सोशल मिडिया पर भेजी गई लिंक को ओपन कर लेते है । किसी भी लिंक को खोलने या क्लिक करने से पूर्व अवश्य जॉच ले की लिंक पर क्लिक करने के क्या परिणाम होंगे । 


> क्या हम किसी भी अनजान आदमी से बिना मिले ही रुपया दे देते है ? नहीं , तो फिर कैसे किसी अनजान आदमी द्वारा अपना मोबाइल या वाहन खरिदने के लिए , उस पर विश्वास कर उसके बताये अनुसार किसी भी ई - वालेट या बैंक खाते में रुपया जमा करवा देते हैं । कभी किसी अनजान आदमी जो हमे किसी वेबसाइट ( OLX / Quicker ) पर मिला है , की बात मानकर किसी भी खाते या वालेट में रुपया नही भेजे । 


> क्या हम किसी की बात पर आसानी से मान लेते है ? नही , तो फिर कैसे सोशल मिडिया पर आई रो को सही मानकर फारवर्ड कर देते है । क्या हम किसी भी अनजान दुकानदार जो सस्ते दामो पर कोई वस्तु बेच रहा है , बिना परखे ही खरिद लेते है ? नहीं , तो फिर आनलाइन खरिददारी किसी अविश्वसनिय वेबसाइट से खरिदने का प्रयास करते हैं , जो सस्ते दामो पर सामान दे रहा है । केवल और केवल विश्वसनीय वेबसाइट से ही खरिददारी करे , कही भी अनसिक्योर वेबसाइट पर अपने ए.टी.एम. कार्ड का उपयोग नही करे । 


> क्या हम पुराने अखबार पढते है जिसमे कोई ताजी खबरे नही आती ? नही , तो फिर हम क्यु अपने मोबाइल की एप्स को अपडेट नही रखतें है । हमेश अपने मोबाइल फोन की एप्स को अपडेट करे । 


→ एक मेसेज जिसमें लिखा है OTP ----- Do Not Share It with Anyone .. किसी को भी बता देते है ? नही , तो फिर ऐसे मेसेज में दिये नम्बर को किसी को भी नही बताये । 

✓ किसी भी अनजान मोबाइल नंबर की बात पर विश्वास नहीं करे , QR Code Scan नहीं करे , कोई भी SMS जिसमें Link हो ,  कहीं आगे forward नहीं करे । 

साइबर सुरक्षा अवेयरनेस 


यह पोस्ट साइबर पुलिस टीम हरेंद्र  सिंह राठौर की फेसबुक वॉल से ली गई है। 



No comments