Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad


 

Cyber News:

latest

साइबर सेल में आवेदन देते समय इन बातों को ध्यान रखें। Cyber cell me Aavedan Hindi

वर्तमान युग भारत के एक नये परिदृश्य की स्थापना कर रहा है। 2016 में विमु्द्रीकरण के कारण भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में इजाफा हु...



वर्तमान युग भारत के एक नये परिदृश्य की स्थापना कर रहा है। 2016 में विमु्द्रीकरण के कारण भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में इजाफा हुआ है। वर्तमान में इंटरनेट की पहुंच 34% है अर्थात लगभग 500 मिलियन उपयोगकर्ता हैं। जिसका परिणाम सकारात्मक के साथ-साथ नकारात्मक भी है, जैसे कि डेटा चोरी ,आनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी , साइबर उत्पीड़न इत्यादि ।

साइबर अपराधों में बढ़त के चलते शासन ने इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा बढ़ा दी है। यह जानना अति आवश्यक है कि पुलिस स्टेशन, सरकारी आफिस एवं साइबर अपराध सेल हमारी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। साइबर अपराध सेल के प्रमुख अधिकारी विशेष महानिदेशक होते हैं जो आपने अन्र्तगत नियत क्षेत्र में होने वाले अपराधों की जांच पड़ताल करते हैं। विशेष महानिदेशक के अधीन अन्य अधिकारी कार्यरत होते हैं। यदि आप साइबर अपराध के शिकार होते हैं तो इन्तजार नहीं करें तथा शीघ्रातिशीघ्र अपने निकटतम साइबर सेल जाकर सूचना दें। भारत में हर 10 मिनट में कम-से-कम एक साइबर अपराध की सूचना मिलती है 2017 में, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम के तहत 4035 साइबर अपराध के मामले दर्ज किए गए थे।

सर्वप्रथम इस बात का आभास अतिआवश्यक है कि आप आनलाइन अपराध के शिकार हैं। इंटरनेट पर होने वाली किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी इसके अन्र्तगत आती है। उदाहरणार्थ-महिलाओ को अक्सर साइबर उत्पीड़न ,आनलाइन पीछा , वैवाहिक धोखाधड़ी आदि का सामना करना पड़ता है। किशोर एवं किशोरियां आनलाइन आत्महत्या के खेल- ब्लू व्हेल के कारण अनर्गल मौत, आनलाइन अपहरण आदि के शिकार हो जाते हैं। इन सबके अतिरिक्त वित्तीय धोखाधड़ी आनलाइन क्रेडिट/ डेबिट कार्ड धोखाधड़ी भी हजारों निर्दोष व्यक्तियों को अपना शिकार बनाती है।

यदि आप उपरोक्त किसी साइबर अपराध से पीड़ित हैं तो साइबर अपराध सेल जाकर शिकायत दर्ज करें तथा निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें-

1- सारे नम्बर, नाम तथा यदि अपराधी का अन्य कोई विवरण यदि उपलब्ध है तो साइबर अपराध सेल को दें।

2- यदि आप इन सबका कम्पूटर से प्रिंटआउट निकाल सकते हैं तो बेहतर रहेगा यदि नहीं तो साइबर अपराध सेल आपसे ले लेगा।

3- साइबर अपराध सेल जाकर वहां मौजूद अधिकारी को अपनी समस्या बताये। हर चीज़ का विस्तृत विवरण दें तथा छोटी से छोटी बात बता दें।

4- साइबर अपराध सेल के अधिकारियों का पूर्ण रूप से सहयोग दें ताकि आपका अपराधी जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जा सके।

हर शहर के साइबर अपराध सेल की पूर्ण जानकारी गूगल पर उपलब्ध होती है।

cyber crime website - https://cybercrime.gov.in/ - 

यदि आप या आपका कोई मित्र या सम्बन्धी साइबर अपराधों से पीड़ित हैं तो इसे अनदेखा न करें तथा जागरूकता एवं सर्तकता के साथ इसका सामना करें।

No comments